टीवी पर में अब तक हर तरह की अच्छी भूमिकाये निभा चुकी हूँ – मीनाक्षी रुईया

0
42

राजू बोहरा नयी दिल्ली,

कहते हैं इस संसार में कोई भी इंसान जन्म से न तो विद्वान होता है और न ही बुद्धिमान। इंसान अपनी कड़ी मेहनत और सच्ची लगन से अपने कार्य को इतना अधिक ऊंचा उठा लेता है कि उसे समाज में मान-सम्मान और लोकप्रियता तो मिलती ही है, साथ ही वो लोगों के लिए प्रेरक भी बन जाते हैं। ऐसी ही शख्यितों में एक नाम सामने उभरकर आता है जानीमानी टीवी अभिनेत्री मीनाक्षी रुईया का जिसने लोगों को यह विश्वास दिलाया है कि कठोर परिश्रम ही सफलता की कूंजी है। छोटे पर्दे के धारावाहिको और बड़े परदे की फिल्म देखने वाले दर्शको के लिए अभिनेत्री मीनाक्षी रुईया का नाम किसी खास परिचय का मोहताज नहीं है। उनके बारे में इतना ही परिचय काफी है की वो गैर फिल्मी बैकग्राउंड होने के बावजूद पिछले करीब चैदह-पंद्रह सालो से छोटे और बड़े पर्दे पर सम्मान रूप से अभिनय में नियमित सक्रिय है। यूं तो मीनाक्षी रूईया ने  ’’आज का रावण’’,’’बिल्ला नंबर 786’’,’’एक और विस्फोट’’और’’देख भाई देख’’ जैसे कई अच्छी फिल्मो में सह नायिका या स्टोंग स्पोटिंग अभिनेत्री के रूप में भी काम किया लेकिन उन्हें फिल्मो के मुकाबले टीवी धारावाहिको में अधिक कामयाबी मिली। एक समय तो टीवी पर ऐसा भी था जब यह अदाकारा छोटे परदे पर अलग-अलग धारावाहिको में विभिन्न किस्म के किरदार निभाकर छाई रहती थी। खास तौर से मीनाक्षी ने कॉमेडी किरदारों में दर्शको की खूब वाह-वाह लूटी।

हाल ही में ”तेवर ऑनलाइन डॉट कॉम” के लिए एक खास बातचीत में इस प्रतिभाशाली अभिनेत्री मीनाक्षी रुईया ने अपने अभिनय सफर के बारे में बताया की में मूलरूप से दिल्ली की रहने वाली हूँ और एक गैर फिल्मी बैकग्राउंड वाले परिवार से हूँ।  अभिनय की दुनिया में मेरी शुरुआत दूरदर्शन के लोकप्रिय डेली धारावाहिक ’’वक्त की रफ्तार’’ से करीब चैदह-पंद्रह पहले हुई जो उस समय का काफी पॉपुलर डेली धारावाहिक था जिसका निर्माण अधिकारी ब्रदर्स के गौतम अधिकारी ने किया था। धारावाहिक ’’वक्त की रफ्तार’’ में मुख्य भूमिका मशहूर फिल्म एक्टर नवीन निश्चल ने निभायी थी और मुझे उसमे नवीन निश्चल की सैकेटरी की काफी चैलेंजिंग भूमिका निभाने को मिली जो दर्शको में काफी पॉपुलर भी रही है।

खुश किस्मती से उसके बाद मुझे टेलीविजन पर एक के बाद एक अच्छे धारावाहिक मिलते चले गए और दर्शको को मुझे अलग-अलग किरदारों में अपनी अभिनय प्रतिभा दिखने का अवसर मिलता चला गया। तब से चला अभिनय का वो सफर आज भी जारी है और में चाहती हूँ की यह सफर मरते दम तक यूही चलता रहे। कौन-कौन से लोकप्रिय धारावाहिको में अपने काम किया है?  पूछने पर अभिनेत्री मीनाक्षी रुईया ने बताया की ’’वक्त की रफ्तार’’ के अलावा मेने जिन चर्चित धारावाहिको में शानदार अभिनय किया उनमे ’’जिंदगी नवरंग है, ’’इधर कमल उधर धमाल’’,’’लेडी इंस्पेक्टर’’,’’आ जा हँसा जा’’, ’’इश्क में लुट गये यार’’,’’डार्लिंग डार्लिंग’’,’’कभी तो मिलेंग’’’भूत आया’’,’’हिना’’, ’’कलीर’’’, ’’काल चक्र’’, ’’छन छन’’, ’’मंगल सूत्र-एक मर्यादा’’,और ’’चिठ्ठी तेरे नाम’’ की, जैसे अनेक लोकप्रिय पारिवारिक व सामाजिक धारावाहिक मुख्य रूप से शामिल है। मुझे दूरदर्शन से लेकर स्टार प्लस, जी टीवी ,सोनी टीवी, सहारा वन और सब टीवी सहित लगभग सभी चैनल्स के शो में काम करने का मौका मिला है जिनमे मुझे हर तरह की अच्छी भूमिकाये मुझे निभाने का मौका मिला है। अभिनय की दुनिया में हालांकि मीनाक्षी की सक्रियता पिछले कुछ वर्षो से शादी के बाद पारिवारिक जिम्मेदारियों के चलते कुछ कम हो गई थी पर अभी वो फिर से धारावाहिको में रेगुलर अभिनय करती नजर आ रही है। पिछले ही दिनों वो सोनी टीवी के डेली शो ’’छन छन’’ और दूरदर्शन के डेली शो ’’चिठ्ठी तेरे नाम’’ की में काफी दमदार भूमिका में नजर आयी है।

पिछले कुछ वर्षो में अभिनय में अपनी कम सक्रियता पर वह कहती है मेरे लिए पारिवारिक जिम्मेदारिया भी बहुत मायने रखती है जिसके चलते में काफी समय तक कम सक्रिय रही एक्टिंग में क्योंकि मेरी बेटी तब काफी छोटी थी अब वो थोड़ी बड़ी हो गई है तो में समय निकल कर फिर वापस एक्टिंग में आ गई हूँ। आज भी हर तरह की भूमिकाओं को निभाने की इच्छुक मीनाक्षी रुईया ने पुराने दौर के टेलीविजय धारावाहिको के दिनेश बंसल, अजय सिन्हा,राजन वाघमारे, अनंत महादेवन, गौतम अधिकारी और पी बिसावा जैसे अनेक नामचीन निर्माता-निर्देशकों के साथ काम किया है। धारावाहिको और फिल्मो के अलावा मीनाक्षी ने कई चर्चित कमर्शियल ऐड फिल्मो में भी काम किया है जिसमे से एक ’’विको नारायणी’’ की लोकप्रिय ऐड फिल्म मुख्य रूप से शामिल है।

Previous articleकितना सफल रहा मोदी का अमेरिका दौरा
Next articleगुहा…भागवत और डीडी
लेखक पिछले सोलह वर्षो से बतौर फ्रीलांसर फिल्म- टीवी पत्रकारिता कर रहे हैं और देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों तथा पत्रिकाओ में इनके रिपोर्ट और आलेख निरंतर प्रकाशित हो रहे हैं,साथ ही देश के कई प्रमुख समाचार-पत्रिकाओं के नियमित स्तंभकार रह चुके है,पत्रकारिता के अलावा ये बातौर प्रोड्यूसर धारावाहिकों के निर्माण में भी सक्रिय हैं। आपके द्वारा निर्मित एक कॉमेडी धारावाहिक ''इश्क मैं लुट गए यार'' दूरदर्शन के ''डी डी उर्दू चैनल'' कई बार प्रसारित हो चूका है। संपर्क - journalistrajubohra@gmail.com मोबाइल -09350824380

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here