नशाखुरानी से बचाव के लिए विशेष अभियान

1
26

तेवरआनलाईन, हाजीपुर

सोनपुर मंडल द्वारा नशाखुरानी से बचाव के संबंध में रेल यात्रियों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है । इस संबंध में मंडल रेल प्रबंधक श्री आर.के.अग्रवाल ने बताया कि जागरूकता अभियान हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, बरौनी, बेगुसराय, खगड़िया और नवगछिया में सामाजिक संगठनों, रेल सुरक्षा बल तथा स्काउट्स एवं गाइड द्वारा संयुक्त रूप से चलाया जायेगा। हाजीपुर में लक्ष्य सामाजिक संगठन ने स्टेशन पर पर्चा बांट कर काम चालू कर दिया है। प्रमुख स्टेशनों पर उद्घोषणा प्रणाली द्वारा भी यात्रियों को किसी अपरिचित यात्री से खाने-पीने की चीजें न लेने की सलाह दी जा रही है। श्री अग्रवाल ने बताया कि यात्रियों को नशाखुरानी के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से पूर्व मध्य रेल द्वारा स्टेशनों एवं टेªनों में जगह-जगह पर नशाखुरानी से संबंधित पोस्टर, पम्पलेट लगाया जाता रहा है । इसके अलावा विभिन्न स्टेशनों पर नुक्कड़ नाटक द्वारा भी नशाखुरानी के प्रति यात्रियों जागरूक किया जा रहा है। राजकीय रेल पुलिस और रेलवे सुरक्षा बल द्वारा आपस में समन्वय स्थापित करके नशाखुरानी पर अंकुश लगाने का प्रयास लगातार किया जा रहा  है ।

मंडल रेल प्रबंधक श्री अग्रवाल ने रेल यात्रियों से अपील की है कि यात्रा के दौरान किसी अपरिचित या कम परिचित यात्री द्वारा दिया गया खाने-पीने का सामान जैसे – चाय, बिस्कुट, भगवान का प्रसाद आदि नहीं खाना चाहिए । जहरखुरानी गिरोह के सदस्य एक ही पैकेट में जहरीला पदार्थ मिला हुआ और बिना मिलावट का बिस्कुट/प्रसाद आदि रखते हैं । यदि वे स्वयं या अपने परिवार के साथ इसे ग्रहण कर रहें हो तब भी उनके झांसे में आने से बचना चाहिए।

1 COMMENT

  1. He ist dieses ein großer Pfosten. Kann ich einen Teil auf ihm auf meinem Aufstellungsort benutzen? Ich würde selbstverständlich mit Ihrem Aufstellungsort verbinden, also konnten Leute den vollen Artikel lesen, wenn sie zu wünschten. Dankt jeder Weise.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here