भारतीय संस्कृति और अपने वतन से बेहद लगाव हैं: शिवानी दीवान

0
10

राजू बोहरा, नई दिल्ली

एक और जहां विदेशी माडल सुंदरिया भारत में फिल्मों और माडलिंग जगत में लगातार काम कर रही है वहीं दूसरी ओर हिन्दुस्तान की अनेक अभिनेत्री और माडल सुंदररियां सात समुन्दर पार एक्टिंग और माडलिंग में हिन्दुस्तान का नाम रोशन कर रही है। ऐसी ही माडल सुंदरियों में एक नाम शामिल है मध्य प्रदेश इंदौर की रहने वाली माडल शिवानी दीवान का जो पिछले आठ वर्षो से अमेरिका में रह रही हैं। कई मशहूर ब्यूटी कान्टैस्टों में भाग ले चुकी यह चर्चित माडल सुंदरी इन दिनों सुर्खियों में है’ मिसेज इडिया इंटरनेशनल ’2012’ब्यूटी कान्टैस्ट जीत कर।

’’स्ट्रीट प्लेहाउस अटलांटा’’ द्वारा अमेरिका में आयोजित मिसेज इंडिया इंटरनेशनल 2012 में शिवानी दीवान सैकन्ड रन अप रही है। अमेरिका के ’’ स्टेमफोर्ड कनैक्टीकट’’ में रहने वाली इस माडल सुंदरी ने भारत और अमेरिका के कई मशहूर फैशन फोटोग्राफरों के साथ काम किया है। अमेरिका में रहने के बावजूद शिवानी दीवान को अपनी भारतीय संस्कृति-सभ्यता और अपने वतन से बेहद लगाव हैं। माडलिंग जगत में शिवानी रघुवंशी के नाम से मशहूर शिवानी दीवान कई सामाजिक कार्यों से जुड़ी हुई है और बच्चों के उत्थान के लिये कार्य करती है। वह कन्या भ्रूण हत्या के भी सख्त खिलाफ है। सात समुन्दर पार अपने वतन का नाम रोशन करने वाली इस माडल सुंदरी से अमेरिका से सीधे फोन पर तेवर आनलाईन के लिये खास बातचीत की वरिष्ठ फिल्म-टीवी पत्रकार राजू बोहरा ने। प्रस्तुत है उसके प्रमुख अंश:-

सबसे पहले आप तेवर आनलाईन के पाठकों को अपने बारे में विस्तार से बताइये?

मैं मूलरूप से भारत के मध्य प्रदेश इंदौर की रहने वाली हूं और मेरी शिक्षा दीक्षा भी यही से ही हुई है। पिछले आठ वर्षों से अपने पति द्रोनेश दीवान के साथ अमेरिका के ’’स्टेमफोर्ड कनैक्टीकट’’ में रह रही हूं। बतौर माडल मैंने हिन्दुस्तान में भी काफी मॅाडलिंग की है और यहां तो लगातार कर ही रही हूं। मेरे पति द्रोनेश दीवान भी मध्य प्रदेश के ही रहने वाले है। वह एक साफ्टवेयर इंजीनियर है। माडलिंग में रैम्प शोज और प्रिंट ऐड से जुड़ी हूं। माडलिंग के अलावा में कई सोशल सस्थांओं से भी जुड़ी हूं जिसके तहत में बच्चों के लिये काम करती हूं। अब तब मैं कई ब्यूटी कांटेस्ट में हिस्सा ले चुकी हूं। मुझे एक्ट्रेस-माडल आदिति गोविनकर ने काफी प्रेरित किया है।

आपने हाल ही में अमेरिका में’’मिसेज इंडिया इंटरनेशनल 2012’’ में हिस्सा लिया है जिसमें आप सैकेंड रन अप रही है कैसा लग रहा है यह इंटरनेशनल कान्टैस्ट जीत कर ?

यह कांटेस्ट जीतकर में काफी गर्व महसूस कर रही हूं। माडलिंग और ब्यूटी कांटेस्टों के प्रति मेरी शुरू से गहरी रूचि रही है। कभी मैं मिस इंडिया कांटैस्ट में हिस्सा लेना चाहती थी, लेकिन शादी के बाद यह सम्भव नहीं था। पिछले साल मैंने भारत में ही ’’ग्लैडरेस मिंसेज इंडिया 2011’’ में हिस्सा लिया था, जिसके लिये में मुंबई आई थी। उसमें मैं टाप 14 में थी। इस बार मैने ’’मिसेज इंडिया इंटरनेशनल’’ में हिस्सा लिया और किस्मत से यहा मुझे सफलता मिली ’’मिसेज इंडिया इंटरनेशनल’’2012 में सैकेन्ड रन अप रही हूं। अमेरिका में तमाम प्रमिभागियों के बीच अपनी पहचान बनाना एक बड़ा चुनौतीपूर्ण कार्य है।

इस प्रतियोगिता को जीतने में आपके पति द्रोनेश दीवान का कितना योगदान रहा है?

सच कहूं तो इस कांटैस्ट को जीतने में मेरे पति का सबसे अहम योगदान रहा है। उन्होनें ही मुझे प्रतियोगिता में हिस्सा लेने और जीतने के लिये प्रेरित किया है। अगर वह मेरा मनोबल नहीं बढ़ाते तो शायद में नही जीतती। वह मुझे हमेशा सपोर्ट करने है और मेहनत से काम करने को कहते है।

मिसेज इंडिया इंटरनेशनल ब्यूटी कांटैस्ट के बारे में पाठको को थोड़ा विस्तार से बताये ?

यह अंतराष्ट्रीय स्तर पर होने वाला मशहूर ब्यूटी कांटैस्ट है जिसमें 21 साल से 50 साल तक की महिलायें हिस्सा ले सकती है लेकिन शर्त यह है कि वो कम से कम छह महीने से विवाहित हो। इसमें किसी भी देश में रहने वाली भारतीय महिला शामिल हो सकती है। इस में प्रतियोगी को इंटरव्यू कॅाम्पटीशन में भाग लेना होता है जिसमें 50 प्रतिशत अंक होते है। इसके साथ ही हर प्रतिभागी को एक क्षेत्र चुनना होता है जिसमें वह आने वाले वर्ष में वह सामाजिक कार्य करना चाहती है। कुल मिलाकर यह कांटेस्ट विवाहित महिलाओं को चैरिटी और सामाजिक कार्यों में आगे का मौका देता है।

आप किस सोशल कार्य से जुड़ी है ?

मैं यहां के ’’स्टैमफोर्ड हास्पिटल’’ से जुड़ी हूं और बच्चों के बढ़ते मौटापे को रोकने के लिय काम कर रहे है। आज कम उम्र के बच्चों को डायबिटीज की परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बच्चों में और भी कई तरह कही बिमारियां लग रही है। इनकी समस्याओं पर मैं काम कर रही हूं। हर किसी को बच्चों के लिये के उत्थान के लिये समय निकालकर काम करना चाहिये।

आपने अब तक अमेरिका में किस तरह का काम किया है माडलिंग में है ?

हमें यहां ट्रैडिशनल काम ज्यादा मिलता है जो मेरे लिय खुशी की बात है। मैंने अब तक जॅान मिल्लर,जान पार्किंग और एश्ले स्टोन के साथ काम किया है जो यहां के जाने माने फैशन फोटोग्राफर और हेयर स्टालिस्ट है।

विदेश में रहकर भारत की क्या चीज मिस करती है ?

सभी कुछ मिस करती हूं अपनी संस्कृति, सभ्यता अपने त्यौहार, अपने वतन का अनेक किस्म का खाना, हालांकि में ज्यादात्तर इंडियन खाना ही यहां घर पर बनाती हूं। मुझे कुकिंग का काफी शौक है। मेरी होबिज में टैनिस खेलना, जिम जाना मुख्य रूप से शामिल हैं।

आमिर खान के टीवी शो ’’सत्यमेव जयते’’ के बाद हिन्दुस्तान में कन्या भू्रण हत्या समस्या की जो तस्वीर सामने आई है उसके बारे में क्या कहेंगी ?

सत्यमेव जयते  के जरिये आमिर खान के कन्या भ्रूण हत्या की समस्या की जो तस्वीर पेश की है वो बहुत ही दर्दनाक है। हालांकि मैंने अभी तक यह शो देखा नहीं है पर चर्चा जरूर सुनी है। मैं भी कल्या भ्रूण हत्या के सख्त खिलाफ है। हमें और हमारी सरकार को इस समस्या के खिलाफ कड़े कदम उठाने चाहिये। यह समस्या यहा नहीं हैं। यहा लड़के लड़की में कोई भेदभाव नहीं किया जाता। हम विदेश की कई चीजे अपना रहे है तो फिर इस अच्छी बात को क्यों नहीं अपना पा रहे है।

Previous articleगांवों के विकास के बिना देश का विकास असंभव : करन आनंद
Next articleयशवंत की गिरफ्तारी से उठे चंद सवालात
सदियों से इंसान बेहतरी की तलाश में आगे बढ़ता जा रहा है, तमाम तंत्रों का निर्माण इस बेहतरी के लिए किया गया है। लेकिन कभी-कभी इंसान के हाथों में केंद्रित तंत्र या तो साध्य बन जाता है या व्यक्तिगत मनोइच्छा की पूर्ति का साधन। आकाशीय लोक और इसके इर्द गिर्द बुनी गई अवधाराणाओं का क्रमश: विकास का उदेश्य इंसान के कारवां को आगे बढ़ाना है। हम ज्ञान और विज्ञान की सभी शाखाओं का इस्तेमाल करते हुये उन कांटों को देखने और चुनने का प्रयास करने जा रहे हैं, जो किसी न किसी रूप में इंसानियत के पग में चुभती रही है...यकीनन कुछ कांटे तो हम निकाल ही लेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here