लोकप्रिय धारावाहिक ‘महाभारत’ अब दर्शकों के लिए पहली बार रेडियो नेटवर्क पर

0
36

राजू बोहरा नयी दिल्ली,
जल्द ही बी. आर. चोपड़ा निर्मित प्रसिद्ध टी.वी. धारावाहिक ”महाभारत” अब पहली बार दर्शकों के लिए समस्त भारत में एक बहुत बड़े रेडियो नेटवर्क पर प्रसारित होगा । गौरतलब है कि रेडियो नेटवर्क पर इसका पहला प्रस्तुतिकरण है।

यह धारावाहिक विश्व भर में अब तक का सबसे लोकप्रिय धारावाहिक होने का कीर्तिमान स्थापित कर चुका है और विश्व की लगभग सभी मुख्य भाषाओं में यह धारावाहिक अब तक डब करके पेश किया जा चुका है भारत वर्ष की सभी मुख्य भाषाओं में सफलता की उचाईया छू चूका है। सर्वविदित है की यह धारावाहिक जब पहली बार दूरदर्शन पर आया था तो दर्शक टी.वी. सेट से ऐसे चिपक गए थे की सड़के वीरान होती थी ! हाईवे पर ट्रैफिक नहीं दीखता था।  धारावाहिक का आकर्षण ऐसा था की उन दिनों शादिया, पारिवारिक अन्य कार्यक्रम धारावाहिक देखने के लिए समय प्रसारित समय को मध्य नजर रखते हुए पारिवारिक व सभी कार्यक्रमों की समय निर्धारित होता था।

भारतीय टेलीविजन के इतिहास में महाभारत धारावाहिक आज भी बड़े-बड़े कलाकारों से सुसज्जित धारावाहिक में से एक है जिसे मुकेश खन्ना, नितीश भरद्वाज, रूपा गांगुली, पुनीत इस्सर, गजेंद्र चैहान, पंकज धीर, प्रवीण कुमार, सुरेंद्र पाल, गुफी पेंटल, गिरजा शंकर, फिरोज खान जैसे लोकप्रिय कलाकारों ने अपने बेजोड़ अभिनय से सजाया था। महाभारत में मशहूर उद्घोषक हरीश भिमानी द्वारा प्रोडूसर ने दर्शकों के सामने महाभारत के आदर्श प्रस्तुत किया।

फिलहाल धारावाहिक महाभारत के रेडियो राइट्स लक्षय एन्टर्टेन्मेंट्स प्रा.लि. कंपनी के पास है और वही बड़े पैमाने पर इसे दर्शकों के लिए रेडियो नेटवर्क पर लेकर आ रही है। महाभारत के कुल 139 एपिसोड है प्रत्येक एपिसोड की अवधि 46 मिनट है।  उम्मीद है की यह धारावाहिक दूरदर्शन की तरह रेडियो नेटवर्क पर भी सफलता की बुलंदियों को छुएगा। महाभारत का पहली बार दूरदर्शन पर प्रसारण सन् 1988 से 1990 तक हुआ था। उस समय ”महाभारत” ने भारतीय टेलीविजय में सफलता के नए कीर्तिमान स्थापित किये थे।

Previous articleपुलिस कॉलोनी में होली मिलन समारोह का आयोजन
Next articleनब्बे के हुये नामवर
लेखक पिछले सोलह वर्षो से बतौर फ्रीलांसर फिल्म- टीवी पत्रकारिता कर रहे हैं और देश के सभी प्रमुख समाचार पत्रों तथा पत्रिकाओ में इनके रिपोर्ट और आलेख निरंतर प्रकाशित हो रहे हैं,साथ ही देश के कई प्रमुख समाचार-पत्रिकाओं के नियमित स्तंभकार रह चुके है,पत्रकारिता के अलावा ये बातौर प्रोड्यूसर धारावाहिकों के निर्माण में भी सक्रिय हैं। आपके द्वारा निर्मित एक कॉमेडी धारावाहिक ''इश्क मैं लुट गए यार'' दूरदर्शन के ''डी डी उर्दू चैनल'' कई बार प्रसारित हो चूका है। संपर्क - journalistrajubohra@gmail.com मोबाइल -09350824380

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here