शिक्षा एवं वर्तमान परिवेश पर आधारित नाटक ‘संकल्प’ का सफल प्रदर्शन

0
44

अनिता गौतम.

धनसोई (बक्सर) : जिला स्थापना दिवस के रजत जयंती समारोह में राजुपर प्रखंड टीम द्वारा   किला मैदान में शिक्षा एवं वर्तमान परिवेश पर आधारित नाटक ‘संकल्प’ का बेहतर प्रदर्शन किया गया।

राजपुर बीडीओ अजय कुमार सिंह के निर्देशन में संकुल समन्वयक विपिन कुमार द्वारा लिखित इस नुक्कड़ नाटक की वहां उपस्थित लोगों ने खूब सराहना की।

विपिन कुमार ने न सिर्फ इस नाटक की स्क्रिप्ट लिखी बल्कि इसके निर्देशन के साथ साथ इसमें अभिनय भी किया।  समहुता पंचायत मुखिया नौशाद अली, चंदन कुमार सिंह, राकेश कुमार तथा समाजिक कार्यकर्ता चन्द्रशेखर सिंह एवं एसआरजी अनिता यादव ने उनके द्वारा साक्षरता, गांव में बेरोजगार लोगों को मनरेगा के माध्यम से पलायन पर रोक, स्वयं सहायता समूह तथा सरकार द्वारा प्रायोजित अन्य कार्यक्रमों की प्रस्तुति के प्रयासों की तारीफ करते हुए इसके सफल संचालन पर अपनी खुशी प्रकट की और बधाई दी।

नाटक में भगेलू, सुखी चाचा, भुलेटन, जुमराती, रामनाथ आदि ,देहाती चरित्रों को  क्रमश भुजंग भूषण, रमेश चन्द्र, शिक्षक हरेन्द्र कुमार, हाफिज इसरारुल हक, गोविन्द सिंह ने एक दम देशी अंदाज में निभाया। बाकी के कलाकारों में बसंत कुमार, नंदकिशोर सिंह, चंदन कुमार सिंह, पत्रकार की भूमिका में गोल्डी सिंह,  एवं  नाटक के लेखक, निर्देशक और कलाकार विपिन कुमार की मुखिया की भूमिका भी लोगों को बहुत पसंद आई। इन सबके साथ साथ संगीत के लिए चन्द्रशेखर सिंह उर्फ आजादी, महेन्द्र सिंह एवं संजय राम की संगत ने नाटक में जान डालने का काम किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here